Water user group in india

 प्रस्तावना (Introduction)

वॉटर यूजर ग्रुप (Water User Group) एक नई अवधारणा नहीं है। यह अवधारणा मानव सभ्यता कई  ईसा पूर्व से  है। मनुष्य पहले से ही तालाब और बांध बना के पानी को संरक्षित करते आ रहे है।  मनुष्य पानी के महत्व के बारे में भलीभाँति परिचित है, उसे पता है कि पानी के उपयोग से सब संभव हो सकता है। क्योंकि जल ही जीवन है और पृथ्वी पर जीवन जल से जुड़ा हुआ है। पानी के बिना मानव जीवन का अस्तित्व संभव नहीं है और मानव सभ्यता के विकास का सपना नहीं देख सकता। हमारा अस्तित्व पानी पर निर्भर करता है और हमारी सभ्यता / समाज पानी के उपयोग पर बनी है। पानी का उपयोग पीने, खाना पकाने, स्नान करने, कपड़े धोने, पशुओं के पीने और कृषि उद्देश्य के लिए किया जाता है। वॉटर यूजर ग्रुप (Water User Group) का उद्देश्य पानी के उपयोग और पानी की विश्वसनीयता के प्रबंधन के लिए जल उपयोगकर्ता समूह का गठन किया जाना चाहिए। वॉटर यूजर ग्रुप परियोजना के उद्देश्यों को पूरा करने के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। वॉटर यूजर ग्रुप एक ऐसा स्रोत और युक्ति है जिसका उपयोग से मनुष्य पानी को संरक्षित करके उसका उचित एवं अर्थपूर्ण  तरीके से इस्तेमाल में लेता है 

 वॉटर यूजर ग्रुप (Water User Group) का अर्थ

वॉटर यूजर ग्रुप (Water User Group) एक औपचारिक संघ है जिसे औपचारिक रूप से ग्राम पंचायत कार्यालय में पंजीकृत किया जाता है। पानी उपयोगकर्ता तालाब के पानी के संचालन और संरक्षण के लिए आगे आता है। वे सिंचाई एवं अन्य उद्देश्य के लिए तालाब के पानी का उपयोग करने के लिए जल शुल्क का भुगतान करते हैं। उनके पास सिंचाई और खेती के लिए तालाब के पानी का उपयोग करने का अधिकार होता है। तालाब क्षेत्र के नीचे की ओर के किसान एक साथ आते हैं और एक समूह बनाते हैं और सिंचाई अन्य कार्य के लिए पानी का उपयोग प्रभावी ढंग से करते हैं। वे तालाब के पानी की योजना, निगरानी और मूल्यांकन करते हैं।

वॉटर यूजर ग्रुप का अभिप्राय और उद्देश्य

वॉटर यूजर ग्रुप बनाने का मुख्य उद्देश्य तालाब पर एक स्वामित्व बनाना और सिंचाई एवं अन्य कार्य के लिए पानी का इष्टतम उपयोग करना है। वॉटर यूजर ग्रुप विश्वसनीय और प्रभावी जल आपूर्ति बनाए रखता है। जल उपयोगकर्ता समूह स्वशासन और आत्मनिर्भरता बन सकता है। जल उपयोगकर्ता समूह एक संगठित समूह के रूप में सरकारी और निजी क्षेत्र की सुविधाओं और अन्य सेवाओं का उपयोग कर सकता है। तालाब की रखरखाव और प्रबंधन कार्य की जिम्मेदारी और अधिकार वॉटर यूजर ग्रुप को दिया जाता है। जल उपयोगकर्ता समूह जल सापेक्ष गतिविधियों को निष्पादित करके किसानों के अधिकतम पारस्परिक लाभ प्राप्त करेगा।

वॉटर यूजर ग्रुप की विशेषताएँ

1. वॉटर यूजर ग्रुप में एक परिभाषित सीमा होनी चाहिए।
2. सभी को सामूहिक हित का सम्मान करना चाहिए।
3. सिंचाई उद्देश्य के लिए पानी के इष्टतम उपयोग के लिए नियम और कानून बनाए जाने चाहिए।
4. सदस्यों को अपने स्थानीय संघर्षों को हल करने के लिए पर्याप्त कुशल होना चाहिए।
5. तालाब के रखरखाव और प्रबंधन के लिए पानी का शुल्क वसूला जाना चाहिए।
6. 
वॉटर यूजर ग्रुप और किसानों के बीच मैत्रीपूर्ण संबंध होना चाहिए। 

सदस्यता के लिए योग्य मानदंड

1. केवल तालाब के बहाव क्षेत्र में भूमि रखने वाले किसान ही जल उपयोगकर्ता समूह में सदस्य बन सकते हैं।
2. सदस्य को जल शुल्क और एक बार सदस्यता शुल्क का भुगतान करना चाहिए।
3. सदस्य को जल उपयोगकर्ता समूहों के नियमों और विनियमों का पालन करना चाहिए।
4. सदस्य को तालाब के रखरखाव की जिम्मेदारी लेनी चाहिए।
5. सदस्य को सामूहिक हित का सम्मान करना चाहिए।

कार्य और जिम्मेदारी  

1. वॉटर यूजर ग्रुप, किसानों और सरकार के बीच एक गठबंधन भूमिका निभाता है।
2. 
वॉटर यूजर ग्रुप तालाब चयन प्रक्रिया में मदद करता है।
3. 
वॉटर यूजर ग्रुप प्रतिदिन के काम की निगरानी करता है।
4. 
वॉटर यूजर ग्रुप, गाद डंपिंग क्षेत्र का चयन करें।
5. 
वॉटर यूजर ग्रुप तालाब के पानी का संचालन और रखरखाव करता है।
6. 
वॉटर यूजर ग्रुप सिंचाई उद्देश्य के लिए पानी का उपयोग करता है।
7. पानी उपयोगकर्ता समूह पानी को उतना ही वितरित करता है जितना उसे आवश्यकता होती है।
8. 
वॉटर यूजर ग्रुप जल शुल्क और जुर्माना शुल्क जमा करता है।
9. 
वॉटर यूजर ग्रुप सदस्यों के बीच विवाद को हल करता है।
10. 
वॉटर यूजर ग्रुप सदस्यों और गैर-सदस्यों के बीच के टकरावों को साफ करता है।
11. 
वॉटर यूजर ग्रुप सभी रिकॉर्ड रखता है और रखरखाव करता है। 

वॉटर यूजर ग्रुप प्रतिनिधि के नैतिक संहिता

वॉटर यूजर ग्रुप के प्रतिनिधि समूह के सदस्यों द्वारा चुने जाते हैं। चयनित प्रतिनिधियों को सभी सदस्यों के हित का सम्मान करना है। उन्हें जल वितरण के समय उचित और दयालु निर्णय लेना चाहिए। सदस्यों और बाहरी लोगों के बीच किसी भी टकराव के मामले में प्रतिनिधियों को संघर्षों को हल करने के लिए ईमानदार और उचित निर्णय लेना चाहिए। चूंकि उनके पास पैसे के लेन-देन का प्राधिकार है, इसलिए प्रतिनिधियों को कोई जबरन वसूली नहीं करनी चाहिए। जल उपयोगकर्ता प्रभार के संग्रह के दौरान प्रतिनिधियों को सदस्यों के साथ एक सुंदर तरीके से व्यवहार करना चाहिए।

वॉटर यूजर ग्रुप प्रतिनिधि की समाप्ति:

यदि वे निम्नलिखित अपराध करते हैं तो जल उपयोगकर्ता समूह के प्रतिनिधि को पद से हटा दिया जाएगा:
1. यदि प्रतिनिधि भ्रष्टाचार में पाया गया।
2. यदि प्रतिनिधि समूह की गतिविधियों में भाग नहीं लेता है।
3. यदि प्रतिनिधि जल शुल्क का भुगतान नहीं करेगा।
4. यदि प्रतिनिधि पानी के वितरण के दौरान अनुचित और दुर्भावनापूर्ण निर्णय लेता है।

वॉटर यूजर ग्रुप का पंजीकरण

वॉटर यूजर ग्रुप को औपचारिक रूप से ग्राम पंचायत कार्यालय में पंजीकृत किया जाएगा। जल उपयोगकर्ता समूह के प्रस्ताव को ग्राम सभा में पेश किया जाना चाहिए और इसे ग्राम पंचायत द्वारा अनुमोदित किया जाना चाहिए। उपयोगकर्ता समूह में किसानों की भूमि उपलब्धता के बावजूद पांच से अधिक लाभार्थी शामिल होने चाहिए। उपयोगकर्ता समूह के नाम पर समूह का बैंक खाता होना चाहिए। जल उपयोगकर्ता समूहों के पंजीकरण से पहले न्यूनतम 2 ग्राम बैठकें होनी चाहिए। पंजीकरण से पहले प्रलेखन प्रक्रिया को अद्यतन किया जाना चाहिए। जल उपयोगकर्ता समूह के उद्देश्य, मानदंड, कार्य, नैतिक संहिता, सीमा, भूमिका और जिम्मेदारियों को उचित रूप से संकल्प में उल्लिखित किया जाना चाहिए।

वॉटर यूजर ग्रुप के लिए बैठक की प्रक्रिया

वॉटर यूजर ग्रुप की बैठक हमेशा पानी के उपयोग के विषय से संबंधित होनी चाहिए। बैठक में एक उद्देश्य होना चाहिए और बातचीत का दस्तावेजीकरण होना चाहिए। प्रारंभ में किसानों और ग्राम पंचायत प्रतिनिधि के साथ एक औपचारिक बैठक होनी चाहिए। सामुदायिक विशेषज्ञ परियोजना का संक्षिप्त विवरण और एक वॉटर यूजर ग्रुप बनाने के इरादे से होना चाहिए। समूह के गठन और प्रतिनिधियों के चुनाव के लिए दूसरी बैठक आयोजित की जानी चाहिए। तीसरी बैठक बैंक खाता खोलने के लिए आयोजित की जानी चाहिए। बैठक में सभी सदस्यों की राय का सम्मान किया जाना चाहिए। सभी सदस्यों को गंभीरता से भाग लेना चाहिए और उद्देश्य के बारे में विशिष्ट होना चाहिए।

वॉटर यूजर ग्रुप का प्रलेखन प्रक्रिया

वॉटर यूजर ग्रुप की सभी गतिविधियों, कार्यों और प्रक्रियाओं को उचित और ईमानदारी से प्रलेखित किया जाना चाहिए। समूह के सचिव के पास सभी दस्तावेजों को लिखने और अपडेट करने की मुख्य जिम्मेदारी होती है। दस्तावेज़ पानी उपयोगकर्ता समूहों की सभी गतिविधियों और उपलब्धि को सही ठहराते हैं। तो, दस्तावेज़ीकरण प्रक्रिया एक महत्वपूर्ण तत्व को ईमानदारी से लिया जाता है। पानी उपयोगकर्ता समूह द्वारा निम्नलिखित दस्तावेजों / रिकॉर्ड को बनाए रखा जाना चाहिए:
1. बैठक रजिस्टर
2. संग्रह और व्यय रजिस्टर
3. बैंक पासबुक
4. तालाब की 
रखरखाव और प्रबंधन कार्य की रजिस्टर
5. नोटपैड
6. साइट आगंतुक रजिस्टर

वॉटर यूजर ग्रुप के लिए निधि संग्रह और उसका उपयोग

वॉटर यूजर ग्रुप के सभी सदस्यों को कृषि प्रयोजन में पानी का उपयोग करने के लिए जल शुल्क का भुगतान करना पड़ता है। उन्हें वार्षिक या त्रैमासिक जल शुल्क जमा करना चाहिए और एकत्रित धन को समूह बैंक खाते में जमा करना चाहिए। एकत्र धन को तालाब के मामूली रखरखाव के लिए निवेश किया जाना है। समूह निधि के किसी भी संवितरण को सभी सदस्यों के पूर्व ज्ञान के साथ प्रलेखित किया जाना चाहिए। यदि सभी सदस्यों के प्रामाणिक हस्ताक्षर के साथ बैठक में प्रस्ताव से समूह के पैसे को निकालने की आवश्यकता होनी चाहिए है। 
Previous
Next Post »

1 comments:

Click here for comments
February 3, 2022 at 3:02 AM ×

Hey Nice Blog!!! Thank you for sharing information. Wonderful blog & good post.Its really helpful for me, waiting for a more new post. Keep Blogging!!!

Dr Abhishek Yadav - Educationist & Social Activist
Dr Abhishek Yadav

Congrats bro Kashish Saxena you got PERTAMAX...! hehehehe...
Reply
avatar

If you have any doubt let me know ConversionConversion EmoticonEmoticon